PM Shishu Vikas Yojana: क्या लाभार्थियों को दिए जा रहे हैं डेढ़ लाख रूपये?, पढ़ें पूरी खबर

PM Shishu Vikas Yojana: यह बात सच है कि केंद्र सरकार लगातार नागरिकों के विकास के लिए कई तरह की नई नई योजनाएं चला रही है। बहुत से लोग आवेदन करके सरकार की इन योजनाओं का लाभ भी उठा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे जालसाज है जो सरकार के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। जी हां दोस्तों आए दिन सोशल मीडिया ऐसे कई वायरल मैसेजेस देखने को मिलते हैं जिसमें सरकार की योजना के नाम पर लाखों रुपए मिलने की बात कही जाती है और एक आवेदन फॉर्म दे दिया जाता है जिसमें उन्हें अपनी सभी जानकारियां भरनी होती है। जैसे ही कोई व्यक्ति इन जालसाजों के बहकावे में आता है और आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारियां भर देता है वह इनकी ठगी का शिकार हो जाता है।

इस वक्त सोशल मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह कहा जा रहा है कि पीएम शिशु विकास योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मैसेज में ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को डेढ़ लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Kusum Yojana 2022
PM Kisan Yojana
UP Shramik Panjikaran Scheme 2022

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम शिशु योजना के नाम से चल रही ठगी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि इस वायरल मैसेज में कितनी सच्चाई है। क्या आपको ऐसे मैसेज इस पर विश्वास करना चाहिए या नहीं? क्या पीएम शिशु योजना नाम की कोई योजना है या नहीं। इस तरह की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लिए को अंत तक पूरा पढ़े।

PM Shishu Vikas Yojana-

केंद्र सरकार लगातार नागरिकों के विकास के लिए कई तरह की नई नई योजनाएं चला रही है। बहुत से लोग आवेदन करके सरकार की इन योजनाओं का लाभ भी उठा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे जालसाज है जो सरकार के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। जी हां दोस्तों आए दिन सोशल मीडिया ऐसे कई वायरल मैसेजेस देखने को मिलते हैं जिसमें सरकार की योजना के नाम पर लाखों रुपए मिलने की बात कही जाती है और एक आवेदन फॉर्म दे दिया जाता है जिसमें उन्हें अपनी सभी जानकारियां भरनी होती है। जैसे ही कोई व्यक्ति इन जालसाजों के बहकावे में आता है और आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारियां भर देता है वह इनकी ठगी का शिकार हो जाता है। इस वक्त सोशल मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह कहा जा रहा है कि पीएम शिशु विकास योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मैसेज में ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को डेढ़ लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। आज के इस लेख में हम आपको पीएम के शिशु योजना के नाम पर चल रही ठगी के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

PM Shishu Vikas Yojana Overview-

आर्टिकलPM Shishu Vikas Yojana Fake News
कैटेगिरीGovernment Scheme
लेख का उद्देश्यलोगों तक योजना का सच पहुंचाना
वायरल मैसेज का दावापीएम शिशु योजना में डेढ़ लाख की राशि मिलेगी

फैलाई जा रही है फेक न्यूज-

दोस्तों इस वक्त किसी योजना के नाम पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इस वक्त सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि पीएम शिशु योजना के तहत गरीब लोगों के बच्चों को शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह भी कहा जा रहा है कि योजना के तहत गरीब लोगों को डेढ़ लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। लोग इस तरह के मैसेज पर आंखें मूंदकर विश्वास कर ले इसके लिए कुछ जालसाज लोगों के ग्रुप में एक आवेदन फॉर्म भी मैसेज के साथ फॉरवर्ड किया है। इस आवेदन फॉर्म को भरने के बाद कई बार आपका फोन हैक हो सकता है या आपके बैंक अकाउंट भी हैक हो सकते हैं। साथ ही कई बार यह भी देखा गया है कि आवेदन फॉर्म में आवेदन शुल्क की मांग की गई है। दोस्तों आपको बता दें कि सरकार की ओर से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है। ना ही इस योजना के तहत कोई सहायता राशि प्रदान की जाने वाली है। वायरल मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि जो लोग आवेदन फॉर्म भरेंगे केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

दोस्त आपको बता दें कि पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का पैक चेक भी किया है। पीआईबी ने आधिकारिक रूप से इस बात की भी घोषणा की है की योजना पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने यह भी कहा है केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

सावधान! हो सकते हैं ठगी का शिकार-

पीएम शिशु योजना के नाम पर बहुत बड़े स्तर पर ठगी की जा रही है। ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है। केवल इस योजना में ही नहीं बल्कि किसी भी ऐसे मैसेज पर विश्वास ना करें जिसमें पैसे देने की बात की जाए। इस तरह के मैसेज इसमें कई बार ऐसे लिंक दिए जाते हैं जिससे आपका अकाउंट और आपका फोन हैक कर लिया जाता है तो इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से पहले एक बार विचार जरूर करें। इस वक्त पीएम शिशु योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने के नाम पर बड़े स्तर पर ठगी की जा रही है। दोस्तों हमारी आप से गुजारिश है कि इस तरह की ठगी भरे मैसेजेस से आप भरोसा ना करें। इस योजना के तहत आपको सहायता राशि प्रदान करने के नाम पर आप से आवेदन शुल्क के नाम पर मोटी रकम भी जा सकती है। किंतु आपको पता है कि इस योजना के तहत सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है। हमारी आपसे यही विनती है कि बिना सोचे समझे इस तरह के मैसेजेस को आगे फॉरवर्ड ना किया करें।

How To Apply PM Shishu Vikas Yojana-

यह एक फर्जी योजना है, इसके लिए आवेदन करने का कोई तरीका नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई योजना लागू की ही नहीं गई है। केंद्र सरकार की ओर से भी इस पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। यदि इस योजना से जुड़ आपको कोई आवेदन फॉर्म सोशल मीडिया पर दिखाई देता है तो उसे ना भरे। उस फॉर्म के जरिए आपके साथ कोई बड़ी ठगी भी हो सकती है। पीआईबी इंडिया ने ऑफिशल वेबसाइट पर आधिकारिक घोषणा के जरिए यह बताया है कि इस योजना के नाम पर केवल एक ठगी की जा रही है।

Important Backlinks for PM Shishu Vikas Yojana

Official WebsiteClick Here
Website HomepageClick Here

PM Shishu Vikas Yojana (FAQs)-

PM Shishu Vikas Yojana क्या है?

पीएम शिशु विकास नाम की कोई योजना नहीं है। सोशल मीडिया पर केवल इसको लेकर भ्रामक खबरें फैलाई जा रही है केंद्र सरकार से चला रही है किंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है।

PM Shishu Vikas Yojana स्कैम क्या है?

इस वक्त सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर यह खबर फैलाई जा रही है कि केंद्र सरकार की ओर से पीएम शिशु विकास योजना नाम की एक योजना चलाई जा रही है जिसके तहत गरीब लोगों के बच्चों को डेढ़ लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। किंतु यह केवल एक भ्रामक खबर है।

PM Shishu Vikas Yojana के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

पीएम कुसुम योजना के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई योजना शुरू ही नहीं की गई। यदि आपको इस तरह का कोई आवेदन फॉर्म दिखता है तो इस जालसाजी में ना पड़े।

Leave a Comment