PM Shadi Shagun Yojana: शादी के लिए सरकार दे रही है 51 हजार की राशि, आज ही करें आवेदन

PM Shadi Shagun Yojana: देशभर में सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाओं का लोकार्पण करती आ रही है। ऐसे में सरकार का विशेष ध्यान गरीब तबके के नागरिकों की ओर ज्यादा है। सरकार लगातार निचले तबके के लोगों को ऊपर लाने के लिए योजनाओं का लोकार्पण करती रहती है। ऐसे ही एक योजना है प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाना है। योजना बेटियों के लिए खास तौर पर चलाई जा रही है। इस योजना को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग की बेटियों को शिक्षा की ओर बढ़ाना है। इस योजना के तहत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत चोर बेटियां शादी से पहले स्नातक की डिग्री पूरी कर लेती हैं, शादी के वक्त सरकार की ओर से 51000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना खास तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना की शुरुआत अगस्त 8 अगस्त 2017 में की गई थी। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने देश भर की मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा के लिए जागरूक करने के लिए इस योजना का लोकार्पण किया था। इस योजना के तहत देशभर के सभी अल्पसंख्यक समुदाय लाभ उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें
E-Shram Card Pension Scheme 2022
How to check Shram Card Bhatta Status 2022

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के बारे में विस्तार से सभी जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे कि इसका लाभ कौन उठा सकता है। इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है। आपको केवल हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना-

सरकार बेटियों के विकास के लिए लगातार कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है। देशभर में सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाओं का लोकार्पण करती आ रही है। ऐसे में सरकार का विशेष ध्यान गरीब तबके के नागरिकों की ओर ज्यादा है। सरकार लगातार निचले तबके के लोगों को ऊपर लाने के लिए योजनाओं का लोकार्पण करती रहती है। ऐसे ही एक योजना है प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाना है। योजना बेटियों के लिए खास तौर पर चलाई जा रही है।

इस योजना को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग की बेटियों को शिक्षा की ओर बढ़ाना है। इस योजना के तहत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत चोर बेटियां शादी से पहले स्नातक की डिग्री पूरी कर लेती हैं, शादी के वक्त सरकार की ओर से 51000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना खास तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना की शुरुआत अगस्त 8 अगस्त 2017 में की गई थी। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने देश भर की मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा के लिए जागरूक करने के लिए इस योजना का लोकार्पण किया था। इस योजना के तहत देशभर के सभी अल्पसंख्यक समुदाय लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

PM Shadi Shagun Yojana Overview-

आर्टिकल पीएम शादी शगुन योजना
संचालककेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थी अल्पसंख्यक लड़कियां
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
श्रेणीGovernment Scheme
आधिकारिक वेबसाइट https://maef.nic.in/schemes

PM Shadi Shagun Yojana Kya Hai?-

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना की शुरुआत 8 अगस्त 2017 में कई गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाना है। योजना बेटियों के लिए खास तौर पर चलाई जा रही है। इस योजना को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग की बेटियों को शिक्षा की ओर बढ़ाना है। इस योजना के तहत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत चोर बेटियां शादी से पहले स्नातक की डिग्री पूरी कर लेती हैं, शादी के वक्त सरकार की ओर से 51000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना खास तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए चलाई जा रही है।

PM Shadi Shagun Yojana Eligibility Criteria-

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है, आपको बताते हैं कि इस योजना के लिए क्या मानदंड तय किए गए हैं।

  • आवेदन करने वाली छात्रा भारत के निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ खासतौर पर मुस्लिम लड़कियों को मिलता है।
  • इसका लाभ केवल उन मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ उठाया हो।
  • केवल स्नातक पूरा करने वाली मुस्लिम लड़कियां ही इसका लाभ उठा सकती हैं।
  • केवल मुस्लिम ही नहीं अन्य जितने भी अल्पसंख्यक समुदाय भारत के अंदर आते हैं सभी लड़कियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। बशर्ते कि प्रत्येक लड़की ने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ उठाया हो।
  • मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियां इसका लाभ ले सकती हैं।
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना के तहत केवल स्नातक के बाद शादी करने वाली लड़कियों को ही ₹51000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

How To Apply For PM Shadi Shagun Yojana-

अगर आप भी एक अल्पसंख्यक परिवार से ताल्लुक रखती हैं और शादी शगुन योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं, तो हमारे बताए आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया है।
  • अब आपके आगे वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। आपको शादी शगुन योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म का लिंक दिखाई देगा।
  • आवेदन फॉर्म खुलते ही आपको उसमें अपनी सभी जरूरी जानकारियां भरनी होगी।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन स्लिप आ जाएगी जाएगी।
  • इस स्लिप को डाउनलोड कर लें या इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

Important Links-

Official WebsiteClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Shadi Shagun Yojana पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का ऑनलाइन फॉर्म कहां मिलेगा?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा। जिसका लिंक हमने ऊपर दिया हुआ है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में कितनी राशि मिलती है?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के तहत लाभार्थी लड़कियों को ₹51000 की राशि शादी के वक्त प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के लिए अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां जैसे- मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियां आवेदन कर सकती हैं। बशर्ते की इन लड़कियों ने स्नातक पूरी की हो।

Leave a Comment