PM Kisan Yojana: गलती से मिल रहा है योजना का लाभ तो चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत, लिस्ट में चेक करें नाम

PM Kisan Yojana 2022 के अंतर्गत आने वाले देश के करोड़ो किसानों को सरकार की द्वारा हर साल 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है। बता दें यह रकम किसानों के खातें में चार महीने के अंतराल में 2000 रुपये की किस्‍त के रूप में दी जाती हैं। यह राशि किसानों के बैंक खाते में तीन बार भेजी जाती है। आपनी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल इस योजना की 10वीं किस्‍त सरकार द्वारा भेजी जा चुकी है और वहीं, अगली किस्‍त जल्द ही आने वाली है। यदि आप पहली बार किसान योजना में अप्लाई करने वाले हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आपको 10वीं और 11वीं किस्‍त दोनों मिल सकती है। यदि किसी किसान ने गलत जानकारी भरकर योजना के लिए अप्लाई किया है तो अब सरकार उसके खिलाफ सख्त कदम उठाएंगी।

यदि आप पीएम किसान योजना की लिस्ट चेक करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। आज हम आपको PM Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Scheme, PM Kisan Yojana Money, PM Kisan Yojana Eligible, PM Kisan Yojana 11th Installment, PM Kisan Yojana Rule, PM Kisan Yojana e-kyc के बारें में विस्तार से बताएंगे।

PM Shadi Shagun Yojana
7th Pay Commission
PM Solar panel yojana

PM Kisan Yojana 2022


PM Kisan Yojana 2022 के तहत आने वाले देश के किसानों को सरकार की ओर से हर साल 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है। आपको बता दें यह रकम किसानों के खातें में चार महीने के अंतराल में 2000 रुपये की किस्‍त के रूप में दी जाती हैं। यह राशि किसानों के बैंक खाते में तीन बार भेजी जाती है। आपनी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल इस योजना की 10वीं किस्‍त सरकार द्वारा भेजी जा चुकी है और वहीं, अगली किस्‍त जल्द ही आने वाली है।

वहीं पीएम किसान योजना के जरिए कुछ ऐसे भी किसान आते हैं, जिन्हें अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। पीएम किसान पोर्टल पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक यह बताया गया है कि यदि किसानों ने गलत जानकारी देकर योजना के लिए आवेदन किया है तो उनसे पूरे पैसे वसूले जाएंगे। उन्हें सारे पैसे सरकार को वापस करने होगें या फिर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएंगी।

PM Kisan Yojana 2022 Overview

देशभारत
योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान
योजना की शुरूआतपीयूष गोयल
योजना शुरूआत तारीख1 फरवरी, 2019
आखिरी तारीखसितंबर 2022
मंत्रालयकृषि और किसान कल्याण
फायदारु. 6000/- तीन किश्तों में
लाभार्थीपात्र किसान
ऑफिसियल वेबसाइटpmkisan.gov.in

PM Kisan Yojana Required Documents

1. आधार कार्ड Aadhar Card
2. पैन कार्ड Pan Card
3. पासपोर्ट साइज फोटो Pass port size Photo
4. मोबाइल नंबर Mobile Number
5. बैंक खाते का विवरण Bank Account Details

How to check PM Kisan Yojana Status Online?  

आपको बता दें कि PM Kisan Yojana 2022 का फायदा ले रहे देश के किसानों की 10वीं किश्त सरकार की ओर से बैंक खातों में भेज दिए गए है। अब किसानों को अपनी11वीं किस्त के आने का इंतजार है। इसके लिए किसान नीचे दी गई प्रक्रिया से बेनिफीशियरी लिस्ट में अब अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपको बता दें यह लिस्ट योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड की जाती है। यह लिस्ट Ministry of Agriculture & Farmers’ Welfare द्वारा जारी की जाती है। इस लिस्ट में PM Kisan Yojana 2022 का फायदा उठा रहें किसानों का नाम शामिल रहता है। इस लिस्ट को आप ऐसे चेक कर सकते है-

  • सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको साइट का होम पेज दिखाई देगा, इसके उपर दिखाई दे रहे मेन्यू बार के ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
  • अब आपके सामने लाभार्थी सूची या बेनिफीशियरी लिस्ट दिखाई देगी उसपर जाकर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की मांगी गई जानकारी अपलोड करें।
  • अब आप Get Report पर जाकर क्लिक करें, जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपको आपकी सारी जानकारी मिल जाएगी।

इनको नहीं मिल सकता PM Kisan Yojana 2022 का फायदा

पीएम किसान योजना के जरिए कुछ ऐसे भी किसान आते हैं, जिन्हें अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। पीएम किसान पोर्टल पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक यह बताया गया है कि यदि किसानों ने गलत जानकारी देकर योजना के लिए आवेदन किया है तो उनसे पूरे पैसे वसूले जाएंगे। उन्हें सारे पैसे सरकार को वापस करने होगें या फिर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएंगी। अब हम आपको बताते है कि कौन इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते है।

  1. यदि आप पीएम किसान योजना का फायदा उठा रहे है तो आपके नाम पर खेती की जमीन के दस्तावेज होने चाहिए। वहीं अगर खेत आपके नाम पर पंजीकृत नहीं है, तो आप इस पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  2. अगर खेत आपके पिता या फिर दादा के नाम पंजीकृत है तो भी आप योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य नहीं है।
  3. यदि आपके नाम पर खेती की जमीन है और आप सरकारी कर्मचारी है या फिर सरकारी नौकरी से रिटायर हो चुके है तो भी इस योजना के पात्र नहीं हो सकते है।
  4. यदि आप खेत के मालिक है और आपको 10 हजार रुपए से ज्यादा की पेंशन मिलती है, तो आप इस योजना तहत नहीं आ सकतें।
  5. सरकार की ओर से जारी सूचना के मुताबिक आयकर देने वाले परिवारों को भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  6. यदि आप वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री रहें है तो भी इस योजना का फायदा नहीं ले सकते है।
  7. इसके अलावा यदि आप वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर आदि पेशे से आते है तो भी सरकार आपको इसका फायदा नहीं देगी।

PM Kisan Yojana Helpline Number

PM Kisan Yojana 2022 से जुड़ी जानकारी लेने के लिए आप सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। साथ ही पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर भी फोन कर सकते है। साथ ही टोल फ्री नंबर 18001155266 और लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। इसके अलावा PM Kisan की एक और हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते है।

Important Links for PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Official WebsiteClick Here
Website HomepageClick Here

PM Kisan Yojana 2022 FAQs

PM Kisan Yojana कब लागू की गई थी?

PM Kisan Yojana 1 फरवरी, 2019 को लागू की गई थी।

Leave a Comment