PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पेमेंट स्टेट्स में लिखा है Waiting for Approval by state, तो जानें क्या है मतलब

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है। यह योजना गरीब व सीमांत किसानों के लिए चलाई जा रही है। इसके माध्यम से किसानों को खेती करने के लिए व विकास करने के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को वार्षिक तौर पर 6000 रुपए की राशि तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपए करके दी जाती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आर्थिक सहायता किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में प्रदान की जाती है।

इस वक्त देश भर में किसानों को अपनी 11वीं के आने का आने का इंतजार है। सरकार की ओर से 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाने का भी प्रावधान किया गया है। इसके तहत लाभार्थी किसान आसानी से अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आधार कार्ड के जरिए अपना ईकेवाईसी करवा सकते हैं। जिसके बाद उनके खातों में उनकी 11वीं क़िस्त शुरू हो जाएगी।

PMJDY- Pradhanmantri jan dhan yojana 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist Date
How to Check E-Shram Card 4th Installment

बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपना ईकेवाईसी करवा लिया है। उनके खाता है उनकी 11वीं क़िस्त की रकम आना शुरू हो चुकी है। वहीं बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके पेमेंट स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा दिखाई दे रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Waiting for approval by state का मतलब बताएंगे। हम आपको बताएंगे कि आपने पेमेंट स्टेटस की जांच कैसे कर सकते हैं। इससे संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Overview-

Article PM Kisan Yojana Me Waiting for approval by state
Scheme PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Conducted By Central Government
CategoryGovernment Scheme
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

Waiting for approval by state का मतलब-

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 1 लाभार्थी हैं और आप अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करने पर Waiting for approval by लिखा पाते हैं और इसका मतलब समझना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह है। दोस्तों आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की 11वीं किस से जारी करनी शुरू कर दी गई है। लेकिन इस बार सरकार ने 11वीं किससे प्राप्त करने के लिए एक शर्त रखी है कि 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सभी किसानों को अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। जिन किसानों ने सफलतापूर्वक अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवा लिया है उनके खातों में 11वीं किस्त जारी करनी शुरू कर दी गई है।

जिन किसानों ने अपना बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवा लिया है और अब वे अपनी 11वीं किसका इंतजार कर रहे हैं। उन्हें पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करनी होगी। पेमेंट स्टेटस की जांच करने का तरीका हमने नीचे बताया है। यदि आप पेमेंट स्टेटस की जांच करते हैं और आपको Waiting for approval by State लिखा दिखाई देता है, तो इसका अर्थ है कि आपके पैसे आने में थोड़ा सा समय और लगेगा। इसका अर्थ है कि अभी राज्य सरकार की ओर से आपके आवेदन को मंजूरी नहीं मिली है। मंजूरी मिलने तक आपके अकाउंट में किस्त जारी नहीं की जाएगी। कुछ समय के इंतजार के बाद आपके अकाउंट में आपकी ग्यारहवीं के जरूर आ जाएगी। इसमें आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

दोस्तों पेमेंट स्टेटस में Waiting for approval by State लिखे होने का अर्थ यह भी है कि सरकार की ओर से अभी आपके द्वारा जमा किए गए डाक्यूमेंट्स की जांच की जा रही है। डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद ही आप की 11वीं क़िस्त आपके अकाउंट में पहुंचेगी।

11 वीं क़िस्त के लिए करवाना होगा बायोमेट्रिक ई-केवाईसी-

दोस्तों राज्य सरकार की ओर से सभी लाभार्थी किसानों के अकाउंट में 11वीं किस्त जारी करना शुरू कर दिया गया है। लेकिन सरकार ने एक शर्त रखी है कि 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सभी किसानों को अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। जिन किसानों ने सफलतापूर्वक अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवा लिया है उनके खातों में 11वीं किस्त जारी करनी शुरू कर दी गई है। वहीं अगर आप उन लोगों में से हैं, जिनकी 11वीं क़िस्त अब तक उनके अकाउंट में नहीं आई है, तो आपके लिए बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवा लेना अनिवार्य है।

बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाने के लिए उम्मीदवारों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा। इस कॉमन सर्विस सेंटर में आप अपने आधार कार्ड के साथ विजिट करेंगे। जहां आपका बायोमेट्रिक आपके आधार कार्ड से मिलाया जाएगा। बायोमेट्रिक के मेल खाते हैं आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। हमारी आपको सलाह है कि जल्द से जल्द 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए अपना बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवा लें।

How To Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status-

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक लाभार्थी हैं और अपनी पेमेंट स्टेटस की जांच करना चाहते हैं, नीचे हमने पेमेंट स्टेटस की जांच करने का तरीका बताया है। आपको हमारे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया है।
  • आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां आपको ‘Farmers Corner’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपके आगे नया पेज खुलेगा जहां पर आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर जाना है।
  • नए पेज पर आपको आधार नंबर या बैंक खाता नंबर डालना होगा। इन दोनों नंबरों के जरिए आप अपने पेमेंट स्टेटस की जांच कर सकते हैं।
  • आधार नंबर डालने के बाद ‘गेट डाटा’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ट्रांजैक्शन की सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • यहां आप देख सकेंगे कि कौन सी क़िस्त कब आपके अकाउंट में जारी की गई है।
  • यदि आपके स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा है, तो इसका अर्थ है कि अभी आपके पैसे आने में थोड़ा समय लगेगा। राज्य सरकार की ओर से अभी आपके पेमेंट स्टेटस को मंजूरी नहीं मिली है।

Important Links-

Official WebsiteClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

पीएम किसान योजना के तहत Waiting for approval by state का क्या मतलब है?

Waiting for approval by state का मतलब है कि किसान सम्मान निधि की रकम मिलने में आपको अभी थोड़ा समय लगेगा। आपको राज्य सरकार की मंजूरी का इंतजार करना है।

बायोमेट्रिक ई-केवाईसी कैसे होगा?

बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में आधार कार्ड के साथ जाना होगा। जहां आपका आधार कार्ड के जरिए बायोमेट्रिक किया जाएगा और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके आगे की प्रक्रिया हमने ऊपर बताई है।

Leave a Comment