PM kisan Samman Nidhi Yojana New Update: बंद हुआ ऑनलाइन e-KYC, अब ऐसे करना होगा e-KYC

PM kisan SaPM kisan Samman Nidhi Yojana New Update: हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर एक नया फैसला किया गया था। इस फैसले के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को सम्मान निधि की 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन ई-केवाईसी सुविधा प्रदान की थी। इसके माध्यम से किसान आधार कार्ड की मदद से अपने घर बैठे ही अपना ई-केवाईसी कर सकते थे। लेकिन वही बहुत से किसान ऐसे थे जिन्हें ईकेवाईसी करने में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। बहुत ही किसानों को ओटीपी प्राप्त करने में समस्या हो रही थी, तो किसी का मोबाइल नंबर उनके आधार से लिंक नहीं था। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक आसान रास्ता खोज निकाला। दोस्तों आपको बता दें सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से होने वाली ई-केवाईसी की प्रक्रिया को निलंबित कर दिया है।

सरकार की ओर से ईकेवाईसी की आधार कार्ड वाली प्रक्रिया फिलहाल निलंबित कर दी गई है। अब किसान भाई ऑनलाइन घर बैठे इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते। अब किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवाईसी करवाना है। ईकेवाईसी करवाने के लिए उन्हें अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा।

Ration Card Form Kaise Bhare 2022
Ration Card List 2022
How To Sell Old Notes
How To Check Ration Card List 2022
Berojgari Bhatta Yojana

किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप नए तरीके से ई-केवाईसी कैसे कर सकते हैं। ईकेवाईसी की नई प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

PM kisan Samman Nidhi Yojana New Update

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को सम्मान निधि की 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन ई-केवाईसी सुविधा प्रदान की थी। इसके माध्यम से किसान आधार कार्ड की मदद से अपने घर बैठे ही अपना ई-केवाईसी कर सकते थे। लेकिन वही बहुत से किसान ऐसे थे जिन्हें ईकेवाईसी करने में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। बहुत ही किसानों को ओटीपी प्राप्त करने में समस्या हो रही थी, तो किसी का मोबाइल नंबर उनके आधार से लिंक नहीं था। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक आसान रास्ता खोज निकाला।

दोस्तों आपको बता दें सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से होने वाली ई-केवाईसी की प्रक्रिया को निलंबित कर दिया है। सरकार की ओर से ईकेवाईसी की आधार कार्ड वाली प्रक्रिया फिलहाल निलंबित कर दी गई है। अब किसान भाई ऑनलाइन घर बैठे इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते। अब किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवाईसी करवाना है। ईकेवाईसी करवाने के लिए उन्हें अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा। जहां आप बायोमेट्रिक के माध्यम से आसानी से अपना ई-केवाईसी कर सकेंगे।

PM kisan Samman Nidhi Yojana New Update Overview-

Articlee-KYC New Update
Last Date Of e-KYC 22 May 2022
Process Offline
CategoryGovernment Scheme
Official Websitepmkisan.gov.in

कब तक कर सकते हैं Biometric e-KYC-

हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी का नया तरीका शुरू किया गया है। इसके तहत किसानों को बायोमेट्रिक के माध्यम से अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। ई-केवाईसी करवाने के लिए किसानों को अपने नजदीकी सीएसी सेंटर में जाना होगा। जहां केंद्र में बैठा व्यक्ति उनका आधार कार्ड लेकर उनका बायोमेट्रिक टेस्ट करेगा और इसके बाद उनका ई-केवाईसी भी पूरा हो जाएगा। आपको बता दें कि बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तारीख 22 मई 2022 तय की गई है।

Why Biometric e-KYC Is Important-

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं कि बायोमेट्रिक ईकेवाईसी क्यों जरूरी है तो आपको बता दें कि 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपका बायोमेट्रिक ईकेवाईसी बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है। साथ ही सबसे बड़ी बात यह कि इस ईकेवाईसी के माध्यम से ही आप आगे भविष्य में भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकेंगे। यदि आप ईकेवाईसी नहीं करवाते हैं तो आप इस योजना के पात्र नहीं रह जाएंगे।

How To Do PM Kisan Biometric e-KYC-

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक लाभार्थी हैं और अपना बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं, तो हमारे बताएं इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) सेंटर पर जाना होगा।
  • इसके बाद आधार कार्ड लेकर अपने सीएससी सेंटर पर पहुंचे।
  • सेंटर पर आपका बायोमेट्रिक आपके फिंगरप्रिंट के माध्यम से किया जाएगा।
  • आपके biometric आपके आधार कार्ड से मेल खाता होगा इसके पश्चात ही आपका ई-केवाईसी किया जाएगा।
  • बायोमेट्रिक की जांच करते ही आपका ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • और इस प्रक्रिया के पूरे होते ही कुछ दिनों के भीतर आपकी 11वीं क़िस्त आपके खाते में जारी कर दी जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number-

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर- 011-23381092, 011-24300606
  • ई-मेल आईडी– pmkisan-ict@gov.in

PM kisan Samman Nidhi Yojana New Update पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

PM Kisan Biometric e-KYC कहां पर होता है?

PM Kisan Biometric e-KYC करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड के साथ विजिट करना होगा।

पीएम किसान ईकेवाईसी 2022 कैसे करें?

अब पीएम किसान ईकेवाईसी 2022 ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से शुरू कर दी गई है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा।

पीएम किसान ईकेवाईसी की अंतिम तारीख क्या है?

पीएम किसान ईकेवाईसी की अंतिम तारीख 22 मई 2022 तय की गई है।

Leave a Comment