PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC Update: अब बायोमेट्रिक से होगा ई-केवाईसी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC Update: दोस्तों हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य करवा दिया है। इस नियम के तहत प्रत्येक लाभार्थी को जो भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें अपना ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार में ई-केवाईसी के लिए आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के माध्यम से शुरू की थी। दोस्तों यह प्रक्रिया काफी जटिल थी, जिसके कारण बहुत से किसान अपना ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे थे। बहुत ही किसानों के साथ तो यह समस्या भी कि उनके नंबर पर ओटीपी ही नहीं आता था। वहीं कई किसान ऐसे थे जिनके मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से जुड़े हुए नहीं थे। इसको देखते हुए सरकार ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया में बदलाव लाने का प्रयास किया है।

जानकारियां मिल रही है कि अब ई-केवाईसी बायोमेट्रिक के जरिए करवाई जाएगी। यह प्रक्रिया काफी आसान है किसान को निर्धारित केंद्र पर जाकर अपना बायोमेट्रिक करवाना होगा। इसके माध्यम से किसान की पहचान साबित हो जाएगी और उसका ई-केवाईसी करना आसान हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist Date
Ration Card List check 2022
Rail Kaushal Vikas Yojana (RKVY)
Free Silai Machine 2022
PM kisan Samman Nidhi Yojana

यदि आप भी ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं पर अभी तक आपका ई-केवाईसी नहीं हुआ है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें। हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बायोमेट्रिक के जरिए ई-केवाईसी कैसे करवाया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC Update-

हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन की प्रक्रिया इतनी जटिल थी कि साधारण किसान इसे करवा पाने में सक्षम नहीं हो रहे थे। इस समस्या को देखते हुए किसानों के लिए सरकार की ओर से एक नया फैसला लिया गया है। अब किसानों को बायोमेट्रिक के जरिए अपना ई-केवाईसी करवाना होगा। इसके लिए किसानों को बहुत ज्यादा मशक्कत करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। जानकारियां मिल रही है कि अब ई-केवाईसी बायोमेट्रिक के जरिए करवाई जाएगी। यह प्रक्रिया काफी आसान है किसान को निर्धारित केंद्र पर जाकर अपना बायोमेट्रिक करवाना होगा। इसके माध्यम से किसान की पहचान साबित हो जाएगी और उसका ई-केवाईसी करना आसान हो जाएगा।

बहुत से किसान अब तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवा पाए हैं। इस वजह से सरकार ने ईकेवाईसी की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दी है। ईकेवाईसी से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हम आपको ई-केवाईसी से जुड़े सभी अपडेट इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC Update Overview-

Article PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC
Name Of SchemePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Beneficiaries Small and marginal farmers of the country
Last Date Of e-KYC31 may 2022
CategoryGovernment Scheme
Official Websitepmkisan.gov.in

What Is PM Kisan Samman Nidhi Yojana-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की ओर से चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है। योजना सरकार की ओर से गरीब किसानों के लिए चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को साल भर में 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को कई तरह के लाभ प्रदान करती है। साल 2018 में केंद्र सरकार की ओर से इस योजना का लोकार्पण किया गया था। इस योजना की खासियत यह है कि इस योजना के माध्यम से पैसे सीधा किसान के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। किसान सीधे तौर पर इस योजना का लाभ उठा पाते हैं।

How To Do PM Kisan Samman Nidhi Yojana Biometric e-KYC-

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं तो हमारे बताएं इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाना होगा।
  • सेंट्रल में आपका अंगूठे का निशान लिया जाएगा। फिर आपके बायोमेट्रिक का मिलान आपके आधार कार्ड से किया जाएगा।
  • यदि आप का निशान आपके बायोमेट्रिक से मैच कर जाता है तो आपकी ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  • फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की साइट पर बायोमेट्रिक ईकेवाईसी को लेकर कोई लिंक जारी नहीं किया गया है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर ही जाना होगा।

Biometric e-KYC Fees-

ईकेवाईसी की जटिल प्रक्रिया को देखते हुए सरकार ने इसमें कुछ बदलाव करने की तैयारी की है। अब किसान बायोमेट्रिक के जरिए भी अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं। बायोमेट्रिक करवाने के लिए किसानों को अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाना होगा। दोस्त आपको बता दें कि बायोमेट्रिक करवाने के लिए आपको लगभग 20 से 30 रुपए का खर्च करना होगा। निशुल्क अदा करके आप आसानी से अपना बायोमेट्रिक करवा सकते हैं जिसके बाद आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

11वीं क़िस्त पाने के लिए जरूरी है बायोमेट्रिक ई-केवाईसी-

अगर आप यह सोच रहे हैं कि बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाना क्यों अनिवार्य है तो आपको बता दें कि अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आप 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए ही केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि आप ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे तो आप की 11वीं क़िस्त आपके अकाउंट में नहीं आएगी।

दरअसल की केवाईसी करवाने के पीछे सरकार की मंशा यह है की जो लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं है और इसके बावजूद भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें इस योजना से वंचित किया जा सके। और जो लोग इसके असल हकदार हैं उन्हें उनका हक पहुंचाया जा सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Biometric e-KYC पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

पीएम किसान केवाईसी कैसे करना है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को ईकेवाईसी के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा।

क्या सभी किसानों को PM Kisan EKYC करना होगा ?

हां सभी किसानों को अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। जो किसान ऐसा नहीं करेंगे उन्हें उनकी 11वीं किस्त नहीं दी जाएगी और इस योजना के अंतर्गत उन्हें मिलने वाले सभी लाभ बंद हो जाएंगे।

Leave a Comment