PM kisan Samman Nidhi Payment Update: करोड़ों किसानों को मिली खुशखबरी, क्या मिलेंगे 12 हजार रूपये ?

PM kisan Samman Nidhi Payment Update: दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों के साथ सरकार की इस नीति का फायदा उठा रहे हैं। किसानों को सालाना ₹6000 तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। अब तक किसानों को कुल 10 किस्त जारी कर दी गई है फिलहाल किसान 11वीं किसी के इंतजार में हैं। 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए सरकार में बायोमेट्रिक ईकेवाईसी का प्रावधान किया है। जो किसान बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। इसके पश्चात ही उनके अकाउंट में 11वीं किस से जारी की जाएगी।

फिलहाल पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा एक अपडेट सामने आ रहा है। बहुत से लोग यह कह रहे हैं कि अब इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में मिलने वाली रकम दोगुनी हो जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में विपक्षी सरकार ने मोदी सरकार के समक्ष यह प्रस्ताव रखा है कि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए किसानों को मिलने वाली किस्त को डबल कर देना चाहिए। अर्थात जो किसान किस वक्त प्रति वर्ष ₹6000 की किस्त प्राप्त कर रहे हैं उन्हें सालाना ₹12000 की किस्त प्रदान की जाए। लेकिन आपको बता दें यहां केवल अभी एक प्रस्ताव है। केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी नहीं दी गई है। यदि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो किसानों को ₹12000 प्रति वर्ष की मदद दी जाएगी।

PM kisan Samman Nidhi Yojana
Ration Card Form Kaise Bhare 2022
E-Shram Card Bhatta 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े अपडेट को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि क्या किसानों को अब ₹12000 सालाना प्रदान किए जाएंगे या नहीं। किसान अपनी शिकायतें किस तरह से दर्ज करवा सकते हैं इसका पूरा तरीका। कॉल की माध्यम से किसान अपनी डिटेल्स में बदलाव कैसे करवा सकते हैं इसकी भी हम पूरी जानकारियां प्रदान करेंगे।

PM kisan samman Nidhi Payment Update-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों के साथ सरकार की इस नीति का फायदा उठा रहे हैं। किसानों को सालाना ₹6000 तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। अब तक किसानों को कुल 10 किस्त जारी कर दी गई है फिलहाल किसान 11वीं किसी के इंतजार में हैं। 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए सरकार में बायोमेट्रिक ईकेवाईसी का प्रावधान किया है। फिलहाल पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा एक अपडेट सामने आ रहा है। बहुत से लोग यह कह रहे हैं कि अब इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में मिलने वाली रकम दोगुनी हो जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में विपक्षी सरकार ने मोदी सरकार के समक्ष यह प्रस्ताव रखा है कि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए किसानों को मिलने वाली किस्त को डबल कर देना चाहिए। अर्थात जो किसान किस वक्त प्रति वर्ष ₹6000 की किस्त प्राप्त कर रहे हैं उन्हें सालाना ₹12000 की किस्त प्रदान की जाए। लेकिन आपको बता दें यहां केवल अभी एक प्रस्ताव है। केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी नहीं दी गई है। यदि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो किसानों को ₹12000 प्रति वर्ष की मदद दी जाएगी।

PM kisan samman Nidhi Payment Update Overview-

ArticlePM kisan samman nidhi Yojana Update
YojanaPM kisan samman nidhi Yojana
Official Websitehttps://www.pmkisan.gov.in/
CategoryGovernment Scheme

PM Kisan Yojana 11th Kist Official Date Update-

दोस्तों इस वक्त बहुत से किसान ऐसे हैं जो 11वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में सरकार ने 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए बायोमेट्रिक ईकेवाईसी अनिवार्य करवा दिया था। ऐसे में जिन किसानों ने अपने ईकेवाईसी करवा लिया था उन्हें उनकी 11वीं किससे प्राप्त हो चुकी है और वहीं बहुत से किसान अभी इस क़िस्त के इंतजार में है।

Kya Kisano Ko PM kisan samman nidhi Yojana Me 12000 Rupay Milenge-

कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए विपक्ष की ओर से PM kisan samman nidhi Yojana की रकम को बढ़ाने के सुझाव दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के पी चिदंबरम ने सत्ताधारी पार्टी को किसान सम्मान की रकम को दोगुना करने का सुझाव दिया है। यदि सरकार विपक्ष के इस सुझाव को मान लेती है, तो किसानों को प्रतिवर्ष मिलने वाली 6 हजार रुपए की राशि बढ़कर 12 हजार हो जाएगी, जो कि किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। लेकिन आपको बता दें कि अभी तक सरकार की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी तभी किसानों को इस नई नीति का लाभ मिलेगा। हमारे किसानों से गुजारिश है सरकारी घोषणा के आने से पहले इस बात पर भरोसा ना करें कि आपके अकाउंट में ₹12000 आएंगे।

केवल फोन कॉल से सही होगी पीएम किसान योजना में दी गई डिटेल्स-

दोस्तों हम जानते हैं हमारे देश में बड़ी संख्या में किसान ऐसे हैं जो बहुत अधिक पढ़े लिखे नहीं हैं। बहुत ही किसान टेक्नोलॉजी इतनी जुड़े हुए नहीं हैं। इस वजह से उन्हें ऑनलाइन आवेदन और आवेदन में आई कमियों को ठीक करवाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। साथी इन चीजों को ठीक करवाने के लिए किसानों को दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक नया फैसला लिया है। फैसले के तहत किसानों को अपनी डिटेल्स में किसी भी तरह के सुधार या बदलाव के लिए केवल एक फोन कॉल करना होगा। घर बैठे फोन कॉल के जरिए वे अपनी डिटेल्स में बदलाव करवा सकते हैं।

साथ ही कोरोना वायरस के कहर के चलते लोगों को एक जगह इकट्ठा होने नहीं दिया जा सकता। ऐसे में लोगों को सहूलियत प्रदान करने के लिए कॉल सेवा की शुरुआत की गई। अब आपको कृषि कार्यालय के चक्कर काटने की भी कोई जरूरत नहीं है। अगर आप भी अपनी किसी भी तरह की डिटेल में बदलाव करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप भी अपनी डिटेल्स में बदलाव करवा सकते हैं। आप चाहे तो अपनी किसी भी शिकायत का निवारण भी करवा सकते हैं।

PM kisan samman nidhi Yojana Helpline No-

  • पीएम-किसान हेल्प डेस्क ई-मेल (Email)- pmkisanict@gov.in
  • पीएम-किसान हेल्प डेस्क फोन नंबर- 011-23381092 (Direct Toll Free Helpline Number )

PM kisan samman nidhi Yojana पर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

क्या अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 12000 रुपए मिलेंगे?

जी, नहीं यह विपक्ष की ओर से जाहिर किया गया एक प्रस्ताव है, जिसपर सरकार ने अभी अपनी मंजूरी नहीं दी है। यदि सरकार मंजूरी देती है तब ₹12000 की राशि मिलेगी।

पीएम किसान योजना की अगली किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त बहुत जल्द जारी कर दी जाएगी।

2022 में किसान सम्मान निधि कितनी मिलेगी?

विपक्ष की मांग है कि 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को ₹12000 की राशि दी जाए किंतु अब इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिली है।

Leave a Comment