PM Kisan e-KYC: पीएम किसान में ई केवाईसी कैसे करें

PM Kisan E-KYC: केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं का शुरुआत करती है इसी तरह साल 2018 में किसानों के जीवन में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुरूआत किया है, इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता तथा बेसिक जरूरतों को पूरा किया जाता है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के किसान भाइयों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं, 4 महीने के अंतराल में किसानों के बैंक अकाउंट में 2 हजार के दर से प्रदान किया जाता है, इस योजना के तहत देश भर की कोई भी किसान आवेदन कर सकता है, लेकिन आवेदन करने के लिए भी कुछ पात्रता मानदंड रखी गई हैं सरकार की ओर से, किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 की किस्त जारी की जाती है, आपको बता दें हाल ही में पीएम किसान निधि योजना के तहत दसवीं किस्त 1 जनवरी 2022 को जारी किया गया था, इस योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस किया गया था और उस वीडियो कांफ्रेंस के जरिए डिजिटल बटन दबाकर किसानों के बैंक अकाउंट में राशि ट्रांसफर किया गया था, अगर आपको दसवीं किस्त मिल गया है और आप 11वीं की के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हम बता दें कि आपके बैंक अकाउंट में अगला किस्त जल्द ही आने वाला है, लेकिन आपके बैंक खाते में किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे नहीं आएंगे अगर आपने E-KYC नहीं किया है, आज हम आपको इस लेख के जरिए ईकेवाईसी के बारे में बताएंगे और इसकी महत्वपूर्ण बातें आपको यहां पर जानने को मिलेगा, आपको बता दें ईकेवाईसी अगर आपकी पूर्ण नहीं होती है तो आपका पैसा रुक सकता है और आपको इस योजना के तहत पैसा प्राप्त नहीं होगा आपके अकाउंट में, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी ( pm Samman Nidhi Yojana  E-KYC) के बारे में पूरा जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। 

PM Kisan E-KYC Update full details 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलता था उनके लिए अब केवाईसी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है, अगर आप चाहते हैं आपके बैंक अकाउंट में पीएम किसान के तहत सालाना ₹6000 मिले तो आपको सबसे पहले केवाईसी पूरा कर देना चाहिए, दसवीं किस्त जारी होने के बाद देश के 12 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान अब 11वीं किस्त  ( PM kisan 11th Installment ) का इंतजार कर रहे हैं। सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों के लिए सरकार ने आप की केवाईसी ( e-KYC mandatory for PM kisan Scheme) अनिवार्य कर दिया है। 

PM kisan 11th Installment date 

पीएम किसान के तहत 11वीं किस्त पाने के लिए आपको सबसे पहले ईकेवाईसी पूरा कर लेना होगा, आपको बता दें सरकार ने ईकेवाईसी पूरा करने के लिए 31 मार्च 2022 तक का आखिरी तारीख घोषित किया था, लेकिन इसे अब बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया है, लेकिन फिलहाल ईकेवाईसी का ऑप्शन ऑनलाइन पोर्टल पर दिखाई नहीं दे रहा है और कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि इस महीने मिलने वाली किस्त उन किसानों को मिलेगा या नहीं जिन्होंने सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण करवा लिया है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े। 

पीएम किसान केवाईसी हुआ अनिवार्य (PM kisan e-KYC Mandatory )

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया था और आपको इसका लाभ भी मिल रहा है तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जल्द से जल्द केवाईसी पूरा कर ले वरना आपको अगला किस्त नहीं मिलेगा, आपको बता दें किसान पोर्टल पर केवाईसी को लेकर नोटिफिकेशन दिखाई दे रहा है जहां पर लिखा है पीएम किसान के पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी करना अनिवार्य हो गया है ( For PM kisan Scheme e-KYC is mandatory), बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी या फिर आधार सेवा केंद्र से संपर्क करें। आपको बता दें ईकेवाईसी का आखिरी दिन 31 मई 2022 रखी गई है इसे 1 महीने तक बढ़ा दिया गया है, ताकि बचे हुए किसान जल्द से जल्द अपना केवाईसी पूरा कर ले और इस योजना का लाभ उठाते रहे। 

पीएम किसान ईकेवाईसी क्यों आवश्यक हो गया है ( Why PM kisan e-KYC is mandatory ) 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और इस योजना के तहत देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह आत्मनिर्भर बने, इस योजना के तहत सालाना ₹6000 दिया जाता है किसानों के बैंक अकाउंट में, लेकिन ऐसे कुछ लोग हैं जो फर्जीवाड़ा करके इस योजना के तहत पैसे प्राप्त कर रहे थे, और इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने किसानों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। केवाईसी के बाद कोई भी व्यक्ति फर्जी नहीं कर सकता है और इस योजना का लाभ सही किसान तक पहुंच पाएगा। 

पीएम किसान केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज (important documents for PM Kisan KYC )

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है उनको अब केवाईसी करना पड़ेगा और नीचे हमने कुछ दस्तावेजों का नाम दिया है जिनकी उन्हें जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि का विवरण
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • ईमेल आईडी 

PM Kisan e-KYC में आवेदन कैसे करें ? 

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के पैसे प्राप्त करने के लिए आपको ईकेवाईसी करना पड़ेगा जिसके बारे में हमने नीचे आपको बताया है। 

  • आपको सबसे पहले किसान आधार ईकेवाईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा click here
  • होम पेज पर आपको e-KYC कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • इसके बाद आपको सर्च करना होगा और आपको एक डायलॉग बॉक्स नजर आएगा जिस पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद ईकेवाईसी के लिए वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा 
  • इसके बाद आप अच्छे से अपने ईकेवाईसी की जांच कर ले और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें 
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपकी पीएम किशन आधार ई केवाईसी अपडेट हो जाएगी
  • इस तरह आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी अपडेट कर पाएंगे

PM Kisan e-KYC – FAQ’s

क्या सभी किसानों को केवाईसी करना अनिवार्य है? 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार के लिए आपको केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है। 

क्या हम पीएम किसान ईकेवाईसी ऑफलाइन मोड में कर सकते हैं? ‌

आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन केवाईसी कर सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। ‌

Leave a Comment