E-Shram Card New Benefits: अब यूपी में ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगी ढेरों सुविधाएं, आज ही करें आवेदन

e-Shram Card New Benefits: हाल ही में सरकार ने कोरोना काल के दौरान असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक योजना की शुरुआत की जिसे ई-श्रम कार्ड योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत कई राज्य सरकारें अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इसी पहल में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के मजदूरों को प्रति माह 500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि सरकार ने मजदूरों के लिए इस योजना के तहत कई और सुविधाएं मुहैया करनी शुरू कर दी है। योगी सरकार ने अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र मजदूरों को कई अन्य योजनाओं के लाभों से जोड़ दिया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि इन योजनाओं से जुड़ने के बाद असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को विकास करने के कई रास्ते मिलेंगे।

आपको बता दें कि सरकार की नई नीति के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के असंगठित मजदूरों को जो ई-श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर चुके हैं, उन्हें सरकार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, PM Shram Yogi mandhan Yojana, 1 लाख रुपए तक का क्रेडिट कार्ड, श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा का लाभ, श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान और ना जाने इस तरह की योजनाओं से सरकार श्रमिकों को जोड़ने जा रही है। इसे सरकार के मास्टर प्लान की तरह देखा जा रहा है।

CM Kisan Kalyan Yojana
PM SVANidhi Yojana
Central Government Financial Schemes

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर चुके हैं और इससे जुड़े सभी लाभों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें। अगर आपने खुद को अब तक इस पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया है तो हम आपको रजिस्ट्रेशन का पूरा तरीका भी बताएंगे। दोस्तों आपको केवल हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना है।

e-Shram Card New Benefits-

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार अपने राज्य के गरीब नागरिकों के विकास के लिए कार्य कर रही है। सरकार ने कोरोना काल के दौरान असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक योजना की शुरुआत की जिसे ई-श्रम कार्ड योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत कई राज्य सरकारें अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इसी पहल में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के मजदूरों को प्रति माह 500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि सरकार ने मजदूरों के लिए इस योजना के तहत कई और सुविधाएं मुहैया करनी शुरू कर दी है। योगी सरकार ने अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र मजदूरों को कई अन्य योजनाओं के लाभों से जोड़ दिया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि इन योजनाओं से जुड़ने के बाद असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को विकास करने के कई रास्ते मिलेंगे। आपको बता दें कि सरकार की नई नीति के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के असंगठित मजदूरों को जो ई-श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर चुके हैं, उन्हें सरकार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, PM Shram Yogi mandhan Yojana, 1 लाख रुपए तक का क्रेडिट कार्ड, श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा का लाभ, श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान और ना जाने इस तरह की योजनाओं से सरकार श्रमिकों को जोड़ने जा रही है। इसे सरकार के मास्टर प्लान की तरह देखा जा रहा है। हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहें।

e-Shram Card New Benefits Overview-

आर्टिकल e-Shram Card New Benefits
योजना e-Shram Card
केटेगरीGovernment Scheme
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के असंगठित मजदूर
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in

अब मिलेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ-

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की नई नीति के अनुरूप जिन असंगठित क्षेत्र के मजदूरों ने खुद को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर रखा है, उन्हें सरकार अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी लाभ सीधे तौर पर पहुंचाएगी। दोस्तों ध्यान रहे यह लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के असंगठित मजदूरों के लिए ही है। इस तरह की कोई नहीं थी अन्य राज्य की सरकारों द्वारा लागू नहीं की गई है।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर 8 करोड़ 26 लाख मजदूरों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस योजना के तहत मजदूर परिवारों को सरकारी व निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही इस योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Scheme) का भी मिलेगा लाभ-

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के तहत लाभार्थी मजदूरों को सरकार की ओर से 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3000 रुपए प्रति माह का पेंशन प्रदान किया जाता है। अब सरकार की नई नीति के अनुरूप उत्तर प्रदेश के सभी लाभार्थी मजदूरों को इस योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। 18 से 40 वर्ष की आयु के मजदूर खुद को इस योजना के तहत रजिस्टर्ड करते हैं जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उन्हें पेंशन प्रदान की जाती है।

श्रमिकों को 1 लाख रुपए का क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा-

हाल ही में योगी सरकार ने घोषणा की है उत्तर प्रदेश के असंगठित मजदूरों को ई श्रम कार्ड योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 1 लाख रुपए तक का क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस क्रेडिट कार्ड के जरिए श्रमिक अपनी कई जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सरकार इन मजदूरों के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा का लाभ-

इसी पहल में योगी सरकार ने ई श्रम कार्ड धारकों को एक और सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है। जो श्रमिक इस योजना के तहत लाभार्थी उनके बच्चों को स्नातक की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि गरीब श्रमिकों के बच्चे आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। ऐसे में सरकार की इस नीति के तहत श्रमिकों के बच्चे उच्च शिक्षा तक पहुंच सकेंगे। जिससे श्रमिकों के पारिवारिक विकास को भी एक राह मिलेगी।

श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान लाया जाएगा-

अक्सर देखा गया है कि श्रमिकों के पास रहने के लिए खुद कोई अच्छी जगह नहीं होती। अक्सर सड़कों पर फुटपाथ के किनारे जुग्गी-झोपड़ी बनाकर रहते हैं। इन जगहों की हालत बहुत ही खस्ता होती है। ऐसी स्थितियों में रह रहे श्रमिकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने श्रमिकों की बस्तियों को भी रीडवलपमेंट प्लान के तहत जोड़ने का फैसला किया है। जी हां दोस्तों अब सरकार इन बस्तियों का रीडेवलपमेंट करेगी। इसके पश्चात उन्हें रहने की बेहतर सुविधाएं प्राप्त होगी।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

दोस्तों अगर आप ने भी अब तक खुद को इस श्रम पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया है और इन सुविधाओं से वंचित है तो आज ही खुद को ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्टर करें। नीचे हमने रजिस्ट्रेशन का पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया है।

  • खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम पोर्टल पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया है।
  • होम पेज पर दिख रहे ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ क्या ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • अपनी सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और ओटीपी दर्ज करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप खुद को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर लेंगे।

Important Links-

e-Shram PortalClick Here
Our Website LinkClick Here

e-Shram Card New Benefits पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

उत्तर प्रदेश में ई-श्रम कार्ड के लाभ क्या हैं?

उत्तर प्रदेश में श्रम कार्ड के तहत सरकार श्रमिकों को कई नई सुविधाएं प्रदान करने जा रही है। इसके तहत श्रमिकों को जन आरोग्य योजना, PM Shram Yogi Mandhan Yojana गरीबों की बस्तियों का रिडेवलपमेंट आदि इस तरह के कई नए लाभ प्रदान किए जाएंगे।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ई-श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको हमारे बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं?

उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिक कार्ड के तहत श्रमिकों को प्रतिमाह 500 रुपए की राशि प्रदान कर रही है।

Leave a Comment