7th Pay Commission: अब DA के बाद House Rent Allowance में हुई 3% की बढोत्तरी, केंद्रीय कर्मचारियों को होगा लाभ

7th Pay Commission: हाउस रेंट अलाउंस के अंतर्गत वे सभी वे केंद्रीय कर्मचारी, जो किराए पर रहते हैं उन्हें हाउस रेंट अलाउंस प्रदान किया जाता है। DA के बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दूसरा मुनाफे का सौदा है। अब सरकार की ओर से हाउस रेंट अलाउंस को भी डिवाइस करके बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। इस वक्त केंद्रीय कर्मचारियों को 31% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। इसको लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। हाल ही में DoPT के नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें ये बात साफ कर दी गई थी की जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी से पार हो जाएगा, तभी House Rent Allowance भी रिवाइज होकर 30 फीसदी कर दिया जाएगा। जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के अनुपात को पार करेगा वैसे ही House Rent Allowance 30, 20 और 10% के हिसाब से माना जाएगा। अब जानकारी मिली है कि महंगाई भत्ते में हाइक के साथ ही अन्य अलाउंस भी बढ़ा दिए गए हैं। महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस कर जाने के बाद अब House Rent Allowance को भी रिवाइज किया गया है।

PM kisan Samman Nidhi Payment Update
Madhya Pradesh Patwari Bharti 2022

House Rent Allowance से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार से प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पर है। हमारे आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पहले House Rent Allowance कितना था और अब कितना है, House Rent Allowance में कितनी बढ़त हुई है, House Rent Allowance कैसे केलकुलेट किया जाता है। इस तरह की सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े हुए हैं।

Revised House Rent Allowance-

दोस्तों हाउस रेंट अलाउंस में रिवीजन महंगाई भत्ते के बढ़त के अनुरूप होता है। इस वक्त सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े हुए Revised House Rent Allowance का फायदा मिलना भी शुरू हो चुका है। यह बढ़ोतरी DA की बढ़त के साथ ही 1 जुलाई 2021 से ही लागू हो चुकी है। साल 2015 में सरकार ने एक मेमोरेडम जारी किया था जिसमें यह कहा गया था कि DA की बढ़त के साथ-साथ HRA को भी समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा। सरकार ने अपने इस वादे को पूरा किया और उसका रिवीजन कर दिया।

हाल ही में DoPT के नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें ये बात साफ कर दी गई थी की जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी से पार हो जाएगा, तभी House Rent Allowance भी रिवाइज होकर 30 फीसदी कर दिया जाएगा। जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के अनुपात को पार करेगा वैसे ही House Rent Allowance 30, 20 और 10% के हिसाब से माना जाएगा। अब जानकारी मिली है कि महंगाई भत्ते में हाइक के साथ ही अन्य अलाउंस भी बढ़ा दिए गए हैं। महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस कर जाने के बाद अब House Rent Allowance को भी रिवाइज किया गया है।

House Rent Allowance Overview-

Article Revised House Rent Allowance
CategoryGovernment Scheme
Revised HRA 30%, 20%, 10%
BeneficiaryCentral Employee

House Rent Allowance में हुई बढ़त-

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। इस वक्त केंद्रीय कर्मचारियों को 31% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। इसको लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। हाल ही में DoPT के नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें ये बात साफ कर दी गई थी की जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी से पार हो जाएगा, तभी House Rent Allowance भी रिवाइज होकर 30 फीसदी कर दिया जाएगा। जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के अनुपात को पार करेगा वैसे ही House Rent Allowance 30, 20 और 10% के हिसाब से माना जाएगा।

अब जानकारी मिली है कि महंगाई भत्ते में हाइक के साथ ही अन्य अलाउंस भी बढ़ा दिए गए हैं। महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस कर जाने के बाद अब House Rent Allowance को भी रिवाइज किया गया है। DA के बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दूसरा मुनाफे का सौदा है। अब सरकार की ओर से हाउस रेंट अलाउंस को भी डिवाइस करके बढ़ा दिया गया है।

3% तक और बढ़ेगा House Rent Allowance-

दोस्तों मीडिया रिपोर्ट की मानें तो House Rent Allowance में अगली बढ़त 3% तक की होगी। जो HRA इस मौजूदा समय में 27% है, बढ़त के बाद वह 30% हो जाएगा। लेकिन दोस्तों आपको यह बता दें कि इसके लिए शर्त रखी गई है। कुछ समय पहले DoPT के नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें ये बात साफ कर दी गई थी की जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी से पार हो जाएगा, तभी House Rent Allowance भी रिवाइज होकर 30 फीसदी कर दिया जाएगा। जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के अनुपात को पार करेगा वैसे ही House Rent Allowance 30, 20 और 10% के हिसाब से माना जाएगा। आपको बता दें कि हाउस रेंट एलाउंस की तीनों कैटेगरी X, Y और Z शहरों के लिए विभाजित है।

कैसे केलकुलेट करें House Rent Allowance-

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि House Rent Allowance को कैसे कैलकुलेट किया जाता है तो हम आपको बताते हैं इसे कैलकुलेट करने का आसान तरीका। दोस्तों 7th Pay Matrix के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की मैक्सिमम बेसिक सैलेरी 56,000 रुपए प्रति माह है, जिसका House Rent Allowance 27 फीसदी के हिसाब से नीचे बताई गई केलकुलेशन के अनुरूप होगी।

HRA = 56000 रुपए x 27/100= 15120 रुपए महीना
30% HRA होने की स्थिति में = 56,000 रुपए x 30/100= 16,800 रुपए महीना
HRA में कुल अंतर: 1680 रुपए महीना
सालाना HRA में इजाफा- 20,160 रुपए

  • आशा करते हैं हमारी इस कैलकुलेशन से आपको House Rent Allowance कैलकुलेट करने का तरीका समझ आ गया होगा।

पहले कितना House Rent Allowance मिलता था?-

जब से यह खबर आई है कि House Rent Allowance में 3% की बढ़त हुई है, तब से सभी के मन में यह सवाल है कि पहले House Rent Allowance कितना मिलता था। दोस्तों आपको बता दें जब 7th Pay Commission लागू हुआ उस वक्त House Rent Allowance को घटाकर 30, 20 और 10 फीसदी से घटाकर 24, 18 और 9 फीसदी कर दिया गया था। इसकी तीन कैटेगरी बनाई गई X, Y और Z। जब House Rent Allowance में यह बदलाव किए गए उस वक्त DA को शून्य कर दिया गया था। उसी दौरान DoPT के नोटिफिकेशन में बात साफ कर दी गई थी की जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी से पार हो जाएगा, तभी House Rent Allowance भी रिवाइज होकर 30 फीसदी कर दिया जाएगा।

House Rent Allowance में X,Y और Z कैटेगरी क्‍या है?

दोस्त आपको बता दें कि हाउस रेंट अलाउंस में तीन कैटिगिरी को वर्गीकृत किया गया है। जिसमें एक को X कहा जाता है। X कैटेगरी के तहत 50 लाख से अधिक आबादी वाले शहर आते हैं। ऐसे शहरों में जो भी केंद्रीय कर्मचारी तैनात होते हैं उन्हें 27% तक House Rent Allowance का मिलता है। वहीं दूसरी ओर Y category के शहरों में रहने वाले लोगों को 18% House Rent Allowance दिया जाता है। Z कैटेगरी में रहने वाले लोगों को 9% का House Rent Allowance सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है।

House Rent Allowance पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

House Rent Allowance के लिए कौन क्लेम कर सकता है?

House Rent Allowance के लिए केवल केंद्रीय कर्मचारी ही क्लेम कर सकते हैं।

House Rent Allowance को कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

HRA = 56000 रुपए x 27/100= 15120 रुपए महीना
30% HRA होने की स्थिति में = 56,000 रुपए x 30/100= 16,800 रुपए महीना
HRA में कुल अंतर: 1680 रुपए महीना
सालाना HRA में इजाफा- 20,160 रुपए

क्या माता पिता की प्रॉपर्टी पर किराए में रहने वाले कर्मचारी HRA के लिए क्लेम कर सकते हैं?

जी हां माता पिता की प्रॉपर्टी पर रहने वाले लोग भी एचआरए के लिए क्लेम कर सकते हैं। यदि प्रॉपर्टी आपके माता पिता के नाम पर है, तो आपको 30% का HRA दिया जाएगा।

Leave a Comment